Browse:
785 Views 2018-02-20 11:24:17

करियर में सफलता के सरल से वास्तु उपाय

अक्सर हम सोचते हैं कि कब हमारे करियर को सही दिशा मिलेगी, नौकरी कब अच्छी हो जाएगी। हमें अपने ऑफ़िस में मान सम्मान पैसा कब मिलेगा या फिर तरक्की करके ऊचांईयां कब प्राप्त करेंगे। यह सब होता है ग्रहों के प्रभाव से व इसके लिए ऑफ़िस या स्थान का वास्तु भी जिम्मेदार है। आखिर कैसे दूर की जाए ऎसी परेशानियों को आइए जानते हैं।

सफलता के मंत्र

हमेशा इस तरह से बैठें कि आपकी पीठ के पीछे दीवार हो और खिड़की ना हो। अगर बैठने की कोई दूसरी व्यवस्था ना हो तो खिड़की पर पर्दे का प्रयोग करें। टेबल हमेशा केबिन के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में होनी चाहिए। डेस्क इस तरह से लगाएं की दरवाजा पीठ के पीछे ना रहे। बैठते समय हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहें। कंप्यूटर या मॉनिटर दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए। डेस्क या सामने के बोर्ड पर कुछ मनपसंद वस्तुएं, प्रियजनों की तस्वीरें रखें।

घर से जुड़े पहलुओं पर नज़र

माना जाता है कि उत्तर पूर्व दिशा से घर में धन की देवी आती है। इसीलिए इस दिशा को कभी भी गंदा न रखें। घर को साफ़ व सुंदर रखें। उत्तर पूर्व दिशा में कभी भी अंधेरा न रखें। इस दिशा का अंधेरामय होने के कारण परिवार में लड़ाई- झगड़े तो होते ही हैं। साथ ही धन का भी अभाव रहता है।साथ अपने आसपास का माहौल सजीव और सकारात्मक रखें। अपने कमरे के बाहर, बालकनी या गैलरी में सुगंधित व आकर्षक फूलों के पौधे लगाएं। गणेश जी को विघ्नहर्ता माना जाता हैं। धन और सुख में बाधा को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश जी की प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ होता है। गणेश जी की ऐसी प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मुख्य द्वार पर गणेश की जी दृष्टि रहे। बौद्धिक क्षमता तथा कार्यकुशलता में वृद्धि के लिए अध्ययन, पठन-पाठन आदि जैसी क्रियाएं सदैव पूर्व या उत्तर दिशा में मुंह करके करें। क़ामयाबी की संभावनाएं तलाशने के लिए चिंतन-मनन का सर्वोत्तम समय प्रातःकाल है, अतः इस समय भविष्य की योजनाएं बनाएं।

नौकरी में तरक्की के मंत्र

इंटरव्यू देने जाना हो तो घर से निकलने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार को शनिदेव का विधि पूर्वक पूजन करके “ॐ शनिश्चराय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करें। रोज शिवलिंग पर जल चढ़ाकर अक्षत यानि चावल अर्पित करें। शास्त्रों के मुताबिक इस उपाय से व्यक्ति को अखंड लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। तुलसी संपन्नता का प्रतीक मानी जाती है इसलिए हर रोज तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं।

इन आसान उपायों से आप अपनी नौकरी में तो तरक्की पाएंगे ही साथ ही आपको अपना करियर संवारने में भी सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*