Browse:
825 Views 2019-08-21 05:37:15

अच्छा स्वास्थ्य व सुख—समृद्वि प्राप्ति में महत्वपूर्ण है केसर का उपयोग

अच्छा स्वास्थ्य व सुख—समृद्वि प्राप्ति में महत्वपूर्ण है केसर का उपयोग

अपने चमत्कारिक औषधीय गुणों की वजह से केसर का विशेष महत्व है और इसे सैफ्रॉन या जाफरान नाम से जाना जाता है।अच्छा स्वास्थ्य व जीवन में सुख—शांति पाने में केसर का उपयोग महत्वपूर्ण है।ज्योतिष शास्त्र में भी केसर शुभता का प्रतीक माना है। जानें,केसर को उपयोग करने के नियम और मिलने वाले विभिन्न लाभ —

स्वास्थ्य को मिलते हैं कई फायदे

दुनिया में सबसे महंगे मसालों में एक केसर होता है। औषधीय गुण युक्त और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होने की वजह से इसका अलग—अलग तरीके से उपयोग किया जाता है।

कैंसर से बचाव

वैज्ञानिक मान्यता है कि केसर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को सुरक्षित रखते हैं और इसमें मौजूद कंपाउंड कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर ग्रोथ को रोकते हैं। केसर में पाए जाने वाला क्रोसिन नामक यौगिक कोलोरेक्टल कैंसर, स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।

अनिद्रा दूर

नींद नहीं आने की वजह से शरीर में कई बीमारी होती है और डिप्रेशन जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। ऐसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने और अच्छी नींद के लिए केसर का उपयोग बेहद लाभकारी है।

याददाश्त तेज

केसर का सही तरह से उपयोग करने पर याददाश्त तेज होती है और भूलने की आदत दूर होती है।

ये भी मिलते हैं बडे फायदे

इसके अलावा चेहरे की सुंदरता बढाने,सर्दी खांसी,कफ में राहत,पाचन क्षमता मजबूत करने,आंखों की रोशनी बढाने,वजन कम करने,दिल की बीमारी सहित प्रमुख बीमारियों से बचाव कर शरीर को विभिन्न तरह से केसर के उपयोग से लाभ मिलते हैं।

ज्योतिषशास्त्र में केसर का महत्व

ज्योतिष में केसर सफलता और शुभता का प्रतीक है और नियमित केसर के उपयोग से कई आश्चर्यजनक व पॉजिटिव परिणाम मिलते हैं।

  • केसर के तिलक से भगवान शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और दीर्घायु,आरोग्यता ज्ञान, धन, वैभव, आकर्षण और भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।
  • केसर के तिलक से भगवान शिव, विष्णु, गणेश और लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और दीर्घायु,आरोग्यता ज्ञान, धन, वैभव, आकर्षण और भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।
  • जिन लोगों के दांपत्य जीवन में कलह,तनाव जैसी परेशानियां है उन्हें अपने मस्तक,गले व नाभि पर नियमित तिलक के रूप में केसर लगाना चाहिए। इस उपाय से जल्दी ही पति—पत्नी के रिश्तों में पुन: मधुरता आने लगती है।

आर्थिक तंगी दूर करने में मददगार

अगर जीवन में हमेशा आर्थिक संकट बना रहता है तो केसर का उपयोग करना चाहिए जिससे धीरे—धीरे दरिद्रता दूर होने लगती है। अपने व्यवसायिक स्थल पर बही खातों,तिजोरी आदि प्रमुख जगहों पर केसर की स्याही छिडकाव करना चाहिए जिससे व्यापार में बडे लाभ मिलने लगते हैं।

आकर्षण शक्ति बढाएं केसर

केसर में अदभुत आकर्षण गुण मौजूद होते हैं। नियमित केसर का तिलक करने पर ऐसा इंसान दूसरों को अपनी तरफ सम्मोहित करने की शक्ति प्राप्त कर लेता है। इस तरह केसर जीवन के लिए मंगलकारी और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है।

ज्योतिष व वास्तु संबंधित अधिक जानकारी के लिए पंडित पवन कौशिक से करें संपर्क:+91-9999097600

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*