Browse:
746 Views 2019-07-15 09:23:08

अंक ज्योतिष में हर अंक से जुडी रोचक बातें और महत्व

इंसान के जीवन में अंक ज्योतिष का महत्व है। आज के समय में गाडी, मकान,मोबाईल नंबर खरीदते समय या अन्य कोई महत्वपूर्ण कार्य करते समय अंकों का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है और लकी नंबर को प्रमुखता दी जाती है। अंक ज्योतिष में अंकों के विश्लेषण से करियर,शादी सहित भविष्य की प्रमुख चीजों के बारे में अनुमान लगाया जाता है।जानिये,1 से लेकर 9 अंक तक की प्रमुख विशेषता व रोचक बातें —

क्या है मू्लांक — अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक व्यक्ति के जन्म की तारीख का योग होता है यानि जिस डेट को जन्म हुआ उसका योग ही मूलांक कहलाता है।

भाग्यांक — अंक ज्योतिष में भाग्यांक को डेस्टिनी या लकी नंबर भी कहते हैं। किसी भी इंसान की जन्म की तारीख, महीने और वर्ष का जोड़ निकल कर जो संख्या आती है उसे भाग्यांक या लकी नंबर कहा जाता है।

नौ ग्रहों के 9 अंक — अंक ज्योतिष में 9 ग्रहों को नौ अंकों से संबंधित किया है और इन अंकों का इंसान के जीवन में प्रभाव पडता है।

1 अंक — इस अंक का प्रतिनिधित्व सूर्य ग्रह करता है। जिन लोगों के लिए यह अंक लकी होता है ऐसे लोग सूर्य के प्रभाव में रहते हैं और राजनीति,प्रशासन में अपनी वर्चस्व रखने वाले होते हैं।

2 अंक — चंद्रमा ग्रह 2 अंक का प्रतिनिधित्व करता है और इस नंबर को लकी मानने वाले लोग चंद्र ग्रह से प्रभावित रहते हैं और सकारात्मक परिणाम हासिल करते हैं।

3 अंक — नंबर को गुरू यानि बृहस्पति ग्रह से संबंधित किया है। इस अंक के प्रभाव में आने वाले इंसान ज्योतिषी,लेखन,राजनीति क्षेत्र से जुडे होते हैं।

4 अंक — इस अंक को राहु का अंक माना है। जिन लोगों के जीवन में यह नंबर लकी होता है ऐसे लोगों का भाग्य अचानक चमकता है।

5 अंक — 5 अंक को बुध से संबंधित माना है। इस अंक को भाग्यशाली मानने वाले लोग बुध ग्रह के शुभ परिणाम को प्राप्त करते हैं और बुध से संबंधित कार्यों में सफलता हासिल करते हैं।

6 अंक — इस अंक का प्रतिनिधित्व शुक्र करता है। जिन लोगों के जीवन में 6 नंबर लकी होता है वो लोग शुक्र का सकारात्मक प्रभाव हासिल करते हैं।

7 अंक — केतु ग्रह को 7 नंबर से संबंधित माना है। 7 को लकी नंबर मानने वाले लोग केतु का सकारात्मक प्रभाव प्राप्त करते हैं।

8 अंक — 8 अंक को शनि का प्रतिनिधि माना है। जिन लोगों के लिए यह नंबर शुभ है वो शनि के शुभ परिणाम हासिल करते हैं और जिनके लिए यह नंबर शुभ नहीं है वो दुख,संघर्ष का सामना करते हैं।

9 अंक — 9 अंक मंगल ग्रह से संबंध रखता है। इस अंक का शुभ परिणाम मिलने पर जातक को जमीन—जायदाद का सुख और भाईयों का सहयोग मिलता है।

इस तरह अंक ज्योतिष से जुडी इन प्रमुख बातों का ध्यान रखकर अपना लकी नंबर चुन सकते हैं और उस ग्रह से संबंधित उपाय कर सकारात्मक परिणाम हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*