Browse:
762 Views 2019-07-06 06:06:04

ज्योतिष व वास्तु के इन उपायों से बनता है खुशहाल वैवाहिक जीवन

ज्योतिष व वास्तु के इन उपायों से बनता है खुशहाल वैवाहिक जीवन

हिन्दू धर्म में शादी एक पवित्र बंधन है। पति—पत्नी के इस रिश्ते में प्रेम व विश्वास बना रहना आवश्यक है। कई लोगों के शादीशुदा जीवन में परेशानियां व दुख थमने का नाम नहीं लेते हैं। ऐसी परिस्थिति में ज्योतिष व वास्तुशास्त्र में बताए उपायों को करना चाहिए जिससे स्थितियां अनुकूल होती है और खुशहाल वैवाहिक जीवन व्यतीत होता है।

ज्योतिषीय उपाय – पति—पत्नी के बीच कई बार वेवजह आपसी मनमुटाव,तनाव व लडाई—झगडे की स्थितियां बनने लग जाती हैं। ऐसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ज्योतिष उपाय करना लाभदायक होता हैं।

  • पति—पत्नी को सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत होकर मंदिर जाकर शिव—पार्वती की पूजा करनी चाहिए। ज्योतिष में शिवलिंग व देवी पार्वती की पूजा का बहुत महत्व माना है। नित्य इस पूजा से वैवाहिक जीवन में शांति आएगी और ग्रहों के दुष्प्रभाव दूर होने से सकारात्मक परिणाम मिलने लगेंगे।
  • सूर्य को ग्रहों का राजा माना है। सूर्य ग्रह की नित्य पूजा से कुंडली में सभी ग्रहों के दुष्प्रभाव दूर होते हैं इसलिए पति व पत्नी को नियमित तांबे के लोटे में शुद्व जल भर कर सूर्योदय के समय जल चढाना चाहिए।
  • दांपत्य जीवन के सुखों में बाधा आने पर रूद्राक्ष धारण कर सकते हैं। गौरीशंकर रुद्राक्ष को धारण पर वैवाहिक जीवन खुशहाल बनता है और शांति आती है।

वास्तु उपाय – घर में बेडरूम के वास्तु का पति—पत्नी के जीवन पर गहरा असर पडता है इसलिए इस जगह वास्तु नियमों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • बेडरूम में देवी—देवता के कैलेंडर,तस्वीरें या कोई भी धार्मिक चीजें नहीं रखनी चाहिए अन्यथा इसका सीधा नकारात्मक असर घर की खुशियों पर पडता है।
  • घर में वास्तु अनुसार पौधे लगाने चाहिए जिससे सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और वैवाहिक जीवन हमेशा खुशहाली से भरा रहता है।
  • बेडरूम में काम लिए जाने वाले फर्नीचर का भी अलग प्रभाव पडता है इसलिए क्षतिग्रस्त,नुकीले व वास्तु के विपरीत फर्नीचर का यहां उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा नकारात्मक परिणाम भुगतने पड सकते हैं।
  • रंग अपना प्रभाव दिखाते हैं इस कारण बेडरूम में हल्के व वास्तु सिद्वांत के अनुसार रंगों का दीवारों व अन्य जगहों पर उपयोग करना चाहिए। बेडरूम में गुलाबी रंग का ज्यादा इस्तेमाल करने पर पति—पत्नी के रिश्ते में हमेशा मधुरता व विश्वास बना रहता है।
  • बेडरूम में धातु या लोहे का पलंग उपयोग में नहीं लाना चाहिए और सही आकार में लकडी का पलंग उपयोग करना चाहिए।

ज्योतिष व वास्तु की इन प्रमुख बातों का ध्यान रख कर वैवाहिक जीवन में हमेशा प्रेम,विश्वास व खुशहाली बनी रह सकती है।

ज्योतिष व वास्तु संबंधित अधिक जानकारी के लिए पंडित पवन कौशिक से करें संपर्क:+91-9999097600

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*