Browse:
671 Views 2017-10-16 10:53:29

छोटी दिवाली (18th October, 2017): ऐसे पाएं माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद

दीपावली से एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। मान्यता है कि अगर इस दिन यह उपाय किये जाएँ, तो इससे माँ लक्ष्मी खुश होती हैं और घर से सारे रोग ख़तम हो जाते हैं। यही नहीं, जो परिवार पूरी श्रद्धा से इन उपायों को करता है, उस परिवार में से नरक के सभी भय दूर हो जाते हैं। छोटी दिवाली पर कौन माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए, जानने के लिए आगे पढ़ें:

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

छोटी दीपावली के दिन घर की पूरी साफ-सफाई करें । इसके बाद एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलायें। इस घोल को पुरे घर में छिड़क दें । ऐसा करने से घर की सारी नकारात्मक उर्जा चली जाती है।

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

छोटी दिवाली के दिन पॉच एकाक्षी नारियल लाएं और उसमें रोली, चन्दन व धूप दिखाकर एक लाल कपड़े में बांध दें । इस नारियल को पूजा कक्ष में रख दें। दीवाली की पूजा करने के बाद इस बॅधी हुयी पोटली को अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आर्थिक लाभ होता है।

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

यदि घर में कोई हमेशा बीमार रहता है तो यह उपाय उसके सारे रोग ठीक कर सकता है । छोटी दीपावली के दिन 7 सुपाड़ी, 3 हल्दी की गॉठें और 5 लौंग एक काले कपडे में दाल करे बाँध दें । इस पोटली को रोगी के शरीर पर से 19 बार उतारें और फिर किसी सुनसान जगह पर गढढा खोदकर मिट्टी में दबा दें।

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

छोटी दिवाली के दिन सफाई करते वक़्त पोछे के पानी में नींबू व सेंधा नमक मिलाएं और फिर पोंछा लगाएं। ऐसा करने से घर का वास्तु दोष ठीक होता है।

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

छोटी दीवाली से लेकर भैयया दूज तक पंचामृत का भोग लगाकर घर के सभी सदस्यों को बॉटे एंव दीवाली के दिन थोड़ा सा पंचामृत घर के मुख्यद्वार पर छिड़कने से मॉ लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

छोटी दिवाली (18th October, 2017)

छोटी दीवाली के दिन किन्नरों को हरी चूड़ियाँ व हरे रंग की साड़ी दान करें। ऐसा करने से व्यवसाय फलता-फूलता रहता है और घर की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*